अगर आपके घर कामवाली आने वाली है तो इन चीजों का ख्याल जरूर रखें

अगर आपके घर कामवाली आने वाली है तो इन चीजों का ख्याल जरूर रखें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे देश में देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है। 24 मार्च से भारत में लॉकडाउन लगा है और आगे यह लॉकडाउन कितना बढ़ेगा यह कोई नहीं जानता है। लॉकडाउन की वजह से सभी लोग घरों में रह रहे हैं और इस महामारी के चैन को तोड़ने में अपना योगदान दे रहे है। ऐसी स्थिति में हम सभी पिछले एक महीने से ज़्यादा समय से घर के सारे काम खुद कर रहे हैं। लेकिन, 4 मई से कई राज्यों में प्रतिबंद में ढील दी है, ऐसे में कई लोग घरेलू कामों में मदद के लिए अपनी कामवाली को वापस बुलाने की सोच रहे हैं।

पढ़ें- पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 37 लाख के पार पहुंची, जानें देश का आंकड़ा

हालांकि, घर के कामों के लिए किसी बाहर के व्यक्ति को घर के अंदर न ही बुलाया जाए तो अच्छा है। लेकिन अगर आपकी मजबूरी है तो कुछ चीज़ें हैं जिनका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है।

एक मास्क और ग्लव्ज़ रखें

घर पर काम करने वाले के लिए एक कपड़े का मास्क और ग्लव्ज़ घर के बाहर ही रख दें ताकि घर के अंदर आने से पहले वह उसे पहन ले। ध्यान रहे कि चाहे वह अपना खुद का मास्क और ग्लव्ज़ लेकर आए लेकिन फिर भी आप उसे दोनों चीज़ें फ्रेश दें। जब आपकी कामवाली वापस जाए, तो उसका इस्तेमाल किया गया मास्क और ग्लव्ज़ अच्छी तरह साबुन पानी और डिसइंफेक्टेन्ट से साफ कर लें, ताकि अगले दिन भी वह इसे पहन सके। 

बर्तनों को दोबारा धोएं

मेटल की चीजों पर वायरस ज़्यादा देर तक ज़िंदा रहता है। इसलिए बेहतर ये होगा कि आप कामवाली से बर्तन न धुलवाएं और अग धुलवाते हैं, तो उन्हें खुद एक बार और धोएं।  

घर पर मौजूद सभी लोग मास्क पहनें

सिर्फ कामवाली ही नहीं बल्कि उसकी मौजूदगी में घर के सभी सदस्यों को भी मास्क ज़रूर पहनना चाहिए। ध्यान रखें कि बिना धोए अगले दिन वही मास्क न पहनें। 

उससे दूरी बनाए रखें

क्या आपको अपनी कामवाली के साथ घर के कामों में हाथ बटाने की आदत है? अगर ऐसा है तो इस वक्त उसकी मदद न करें। आपस में दूरी बनाए रखें। जब वह एक कमरा साफ कर रही हो, तो उस कमरे में और कोई नहीं होना चाहिए। ये सावधानी खासकर छोटे बच्चों और उन लोगों को बरतनी चाहिए जो पहले से बीमार हैं।   अगर आपके घर में कोई ऐसा इंसान है जो बिस्तर से हिल नहीं सकता, तो उस कमरे को कामवाली से न साफ कराकर खुद साफ करें। 

साफ जूते भी तैयार रखें

साथ ही कामवाली से जूते/चप्पल घर के बाहर ही उतरवा लें और उसे घर के अंदर पहनने के लिए साफ जूते या चप्पल दे दें।  उसके जाने के बाद इसे भी डिसइंफेक्ट कर लें।

खाना न बनवाएं

आप झाड़ू-पोछा, साफ-सफाई, बर्तन और कपड़ें जैसे घर के काम उससे करवा सकते हैं, लेकिन अभी खाना बनवा सही नहीं होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

सिर्फ 24 घंटे में इस राज्य में मरीजों की संख्या दो गुनी हुई, जानिए हर राज्य का आंकड़ा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।